Daily Current Affairs PDF डाउनलोड 2021 in Hindi

शेयर करें

Daily Current Affairs PDF डाउनलोड 2021 in Hindi

Current affairs notes


नमस्कार दोस्तों Upsc Taiyari आज के  Daily current affairs के नए ब्लॉग में आपका स्वागत है दोस्तों आज हम हर रोज की तरह आप लोगों के लिए महत्वपूर्ण प्रश्न लेकर आए हैं जो विभिन्नपरीक्षाओं के लिए बहुत ही उपयोगी साबित होगा |

👉‘भारत में शहरी नियोजन क्षमता में सुधार‘ पर रिपोर्ट –

नीति आयोग ने ‘भारत में शहरी नियोजन क्षमता में सुधार’ के नाम से एक रिपोर्ट की शुरूआत की है। यह रिपोर्ट देश में शहरी नियोजन क्षमता को बढ़ाने के उपाय प्रस्तुत करेगी। दिनांक 16 सितंबर, 2021 को नीति आयोग के उपाध्यक्ष, सीईओ और विशेष सचिव द्वारा संयुक्त रूप से जारी की गई थी।

5 वर्ष की अवधि के लिए ‘500 स्वस्थ शहर कार्यक्रम’ नामक केंद्रीय क्षेत्र की योजना की सिफारिश भी इस रिपोर्ट में की गई है।

नीति आयोग के विभिन्न पदों पर  –

  • सीईओ – श्री अमिताभ कांत
  • उपाध्यक्ष – डॉ. राजीव कुमार
  • विशेष सचिव – डॉ. के. राजेश्वर राव
  • Q1. नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (NCL) किस भारतीय राज्य / केंद्र शासित प्रदेश में 75 “फुलवारी केंद्र” शुरू करने जा रहा है?

  • उत्तर – मध्य प्रदेश

    सिंगरौली बेस्ड- नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (NCL) ने मध्य प्रदेश के सिंगरौली जिले में 75 “फुलवारी केंद्र” शुरू करने की घोषणा की है। इस ‘फुलवारी’ परियोजना का उद्देश्य कुपोषण की समस्या और शिशुओं के शारीरिक और मानसिक विकास की समस्याओं का समाधान करना है। वर्तमान में 6 माह से 3 वर्ष की आयु के लगभग 220 बच्चों की संख्या के साथ 25 केंद्रों का सफलतापूर्वक संचालन किया जा रहा है।

  • 👉प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव (PLI) योजना को मंजूरी –

भारत की विनिर्माण क्षमताओं को बढ़ाने के लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव (PLI) योजना को मंजूरी दी है। यह योजना ऑटो, ऑटो-कंपोनेंट्स और ड्रोन उद्योगों के लिए अहम है। इस योजना के तहत उद्योगों को 5 साल में 26,058 करोड़ रुपये की राशि उपलब्ध कराई जाएगी।

इस योजना के कुल बजट में से 25,938 करोड़ रुपये ऑटोमोबाइल उद्योग के लिए और 120 करोड़ रुपये ड्रोन उद्योग के लिए स्वीकृत किए गए हैं।

Q2. कौन से दो देश रक्षा अभ्यास ‘समुद्र शक्ति’ में भाग ले रहे हैं?

उत्तर – भारत और इंडोनेशिया

भारतीय और इंडोनेशियाई नौसेना 20-22 सितंबर तक जकार्ता में होने वाले दो दिवसीय द्विपक्षीय समुद्री अभ्यास ‘समुद्र शक्ति’ में भाग ले रहे हैं। इस अभ्यास का उद्देश्य द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करना, दोनों नौसेनाओं के बीच समुद्री संचालन में आपसी समझ और अंतर-संचालन को बढ़ाना है। भारतीय नौसेना के जहाज शिवालिक और कदमत, और पनडुब्बी रोधी युद्ध-लंबी दूरी का समुद्री टोही विमान P8I अभ्यास में भाग ले रहे हैं।


👉दूरसंचार क्षेत्र में 100% FDI को मंजूरी –

पीएम मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने दूरसंचार क्षेत्र में 100% FDI को मंजूरी दी है। यह मंजूरी उच्च स्तर के कर्ज से जूझ रहे दूरसंचार सेवा प्रदाताओं को राहत प्रदान करने के लिए दी गई  है। कैबिनेट ने दूरसंचार क्षेत्र में 9 संरचनात्मक और 5 प्रक्रिया सुधारों को स्वीकृत किया।

ये 5 सुधार इस प्रकार है –

एडजस्टेड ग्रॉस रेवेन्यू (AGR) की परिभाषा में बदलाव – ये बदलाव करके सभी नॉन-टेलीकॉम रेवेन्यू को AGR से हटा दिया जाएगा।

युक्तिसंगत स्पेक्ट्रम उपयोग शुल्क – MCLR + 2% सूत्र के आधार पर ब्याज दर कम हो जाएगी और लाइसेंस शुल्क, स्पेक्ट्रम उपयोगकर्ता शुल्क एवं सभी प्रकार के शुल्क के भुगतान पर जुर्माने को पूर्णतया समाप्त कर दिया गया है।

चार वर्ष की मोहलत – दूरसंचार क्षेत्र के वैधानिक बकाया पर चार वर्ष की मोहलत दी है, जो 1 अक्टूबर, 2021 से लागू होगी।

Foreign Direct Investment (FDI) – सरकार ने स्वचालित मार्ग के तहत दूरसंचार क्षेत्र में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश FDI को 49% से बढ़ाकर 100% कर दिया है।

नीलामी कैलेंडर तय – अब से प्रत्येक वित्तीय वर्ष की अंतिम तिमाही में स्पेक्ट्रम नीलामी आयोजित की जाएगी।

Q3. किस राज्य ने स्टार्ट-अप का समर्थन करने के लिए दक्षिण एशिया के सबसे बड़े उत्पाद विकास केंद्र ‘Digital Hub’ का उद्घाटन किया है?

उत्तर – केरल

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने हाल ही में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 200 स्टार्ट-अप को समर्थन देने की क्षमता वाले डिजिटल हब का उद्घाटन किया। कलामास्सेरी, कोच्चि में प्रौद्योगिकी नवाचार क्षेत्र (TIZ) में यह उत्पाद विकास केंद्र, दक्षिण एशिया में सबसे बड़ा है। इसका उद्देश्य हब में 2500 लोगों के लिए प्रत्यक्ष रोजगार के अवसर प्रदान करना है। केरल स्टार्टअप मिशन (KSUM) इस परियोजना के कार्यान्वयन का नेतृत्व कर रहा है।


👉भारत का पहला यूरो ग्रीन बॉन्ड –

अग्रणी बिजली क्षेत्र NBFC, पावर फाइनेंस कॉर्पोरेशन लिमिटेड (PFC) ने सफलतापूर्वक अपना पहला यूरो ग्रीन बॉन्ड जारी किया। यह भारत की तरफ से जारी किया जाने वाला पहला यूरो मूल्यवर्ग का ग्रीन बॉन्ड है। 7 साल के यूरो 300 मिलियन बॉन्ड की कीमत 1.841 फीसदी रखी गई है।

इस बॉन्ड को जारी करने के साथ ही PFC ने यूरोपीय बाजार में भी प्रवेश किया है।

  • PFC – Power Finance Corporation Ltd. 
  • PFC का मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है।
  • इसकी स्थापना दिनांक 16 जुलाई, 1986 को हुई थी।
  • वर्तमान में इसके अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक आर. एस. ढिल्लन है।
  • Q4. हाल ही में किस राज्य ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करने वाले नौकरशाहों के खिलाफ सर्कुलर जारी किया?

    उत्तर – कर्नाटक

    कर्नाटक सरकार ने हाल ही में एक सर्कुलर जारी कर प्रेस कॉन्फ्रेंस करने और नौकरशाहों के बयान जारी करने पर रोक लगा दी है। यह सर्कुलर JD(S) विधायक, एक पूर्व मंत्री और एक आईएएस अधिकारी के बीच सार्वजनिक कलह की पृष्ठभूमि में जारी किया गया है। इस सर्कुलर के अनुसार, नौकरशाहों को केवल विश्वसनीय और आधिकारिक कर्तव्यों को पूरा करने की अनुमति है।

👉‘वन ग्राम पंचायत-वन डिजी-पे सखी‘ मिशन –

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने जम्मू और कश्मीर में, ‘एक ग्राम पंचायत-एक डिजी-पे सखी’ मिशन शुरू किया है। इस मिशन को जम्मू और कश्मीर उद्यमिता विकास संस्थान, पाम्पोर में लॉंच किया गया।

इस मिशन के तहत शुरूआत में UT, के 2,000 गाँवों में डिजी-पे सुविधा प्रदान की जाएगी। 

जम्मू और कश्मीर ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत उपराज्यपाल ने DIGI-वेतन सखियों के बीच 80 आधार सक्षम भुगतान प्रणाली (AEP) वितरित की।

Q5. कौन सी संस्था हर साल ‘Crime India’ रिपोर्ट जारी करती है?


उत्तर – राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो

राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (NCRB) द्वारा वार्षिक ‘Crime India’ रिपोर्ट जारी की जाती है। साल 2020 की रिपोर्ट हाल ही में जारी की गई। इस रिपोर्ट के अनुसार, भारत ने 2020 में “सड़क दुर्घटनाओं से संबंधित लापरवाही के कारण मौतों” के 1.20 लाख मामले दर्ज किए। सांप्रदायिक दंगों में पिछले वर्ष की तुलना में 2020 में 96% की वृद्धि हुई। राज्य के खिलाफ अपराध’, 2019 की तुलना में 27% की गिरावट थी, लेकिन उत्तर प्रदेश इस श्रेणी में वृद्धि दर्ज करने वाला एकमात्र प्रमुख राज्य था।


शेयर करें

Author: Upsc Taiyari

Leave a Reply

Your email address will not be published.